motivational story in hindi

 इस लेख में हम आपको motivational story in hindi के बारे में बताएंगे जिससे पढ़ कर आप बहुत प्रेरित होंगे एक प्रेरक कहानी में आमतौर पर एक नायक शामिल होता है जो चुनौतियों या बाधाओं का सामना करता है और दृढ़ता, कड़ी मेहनत और सकारात्मक दृष्टिकोण के माध्यम से उन पर काबू पाता है। 



motivational story in hindimotivational story in hindi

motivational story in hindi अच्छी सी कहानी लिखने के नियम क्या है?

1. नायक और उसके सामने आने वाली चुनौती का परिचय दें।


2. चुनौती से उबरने की कोशिश करते समय motivational 

story in hindi उन्हें किन संघर्षों का सामना करना पड़ा, उनका वर्णन करें।


3. समझाएं कि उन्होंने किस तरह दृढ़ रहे और समस्या का समाधान ढूंढा।


4. उनकी सफलता का खुद पर और/या दूसरों पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभाव को उजागर करें।

5. प्रेरणा या प्रोत्साहन के संदेश के साथ समाप्त करें।


उदाहरण के लिए:


एक बार जैक नाम का एक युवा लड़का था जिसका एक पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी बनने का सपना था। अपने जुनून और समर्पण के बावजूद, उन्हें अपने छोटे कद के कारण कोचों और स्काउट्स से लगातार अस्वीकृति का सामना करना पड़ा। जैक ने हार नहीं मानी और अपने कौशल को प्रशिक्षित करना और सुधारना जारी रखा। एक दिन, उन्हें स्थानीय टीम के लिए एक प्रयास में खुद को साबित करने का मौका मिला। मैदान पर सबसे छोटा खिलाड़ी होने के बावजूद, उन्होंने सभी से बेहतर प्रदर्शन किया और उन्हें टीम में जगह देने की पेशकश की गई। जैक की मेहनत और लगन रंग लाई और वह टीम के शीर्ष खिलाड़ियों में से एक बन गया। उनकी सफलता ने अन्य युवा खिलाड़ियों को प्रेरित किया

जिनके बारे में कहा गया था कि वे अपनी शारीरिक सीमाओं के कारण अपने सपनों को हासिल नहीं कर सकते। जैक की कहानी हमें याद दिलाती है कि दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत से हम किसी भी बाधा को पार कर सकते हैं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।


एक कौआ था जो अपनी जिंदगी से बहुत खुश और संतुष्ट था। एक बार वह एक तालाब पर पानी पीने रुका। वहां पर उसने सफ़ेद रंग के पक्षी हंस को देखा। उसने सोचा मैं बहुत काला हूँ और हंस इतना सुन्दर इसलिए शायद हंस इस दुनिया का सबसे खुश पक्षी होगा।


 कौआ हंस के पास गया और बोला तुम दुनिया के सबसे खुश प्राणी हो।


 हंस बोला – मैं भी यही सोचा करता था कि मैं दुनिया का सबसे खुश पक्षी हूँ जब तक कि मैंने तोते को न देखा था। तोते को देखने के बाद मुझे लगता है कि तोता ही दुनिया का सबसे खुश पक्षी है क्योंकि तोते के दो खुबसूरत रंग होते है इसलिए वही दुनिया का सबसे खुश पक्षी होना चाहिए।


 कौआ तोते के पास गया और बोला – तुम ही इस दुनिया के सबसे खुश पक्षी हो।


 तोता ने कहा – मैं पहले बहुत खुश था और सोचा करता था कि मैं ही दुनिया का सबसे खुबसूरत पक्षी हूँ। लेकिन जब से मैंने मोर को देखा है, मुझे लगता है कि वो ही दुनिया का सबसे खुश पक्षी है क्योंकि उसके कई तरह के रंग है और वह मुझसे भी खुबसूरत है।


 कौआ चिड़ियाघर में मोर के पास गया और देखा कि सैकड़ों लोग मोर को देखने के लिए आए है। कौआ मोर के पास गया और बोला – तुम दुनिया के सबसे सुन्दर पक्षी हो और हजारों लोग तुम्हे देखने के लिए आते है इसलिए तुम ही दुनिया के सबसे खुश पक्षी हो।


 मोर ने कहा – मैं हमेशा सोचता था कि मैं दुनिया का सबसे खुबसूरत और खुश पक्षी हूँ लेकिन मेरी खूबसूरती के कारण मुझे यहाँ पिंजरे में कैद कर लिया गया है। मैं खुश नहीं हूँ और मैं अब यह चाहता हूँ कि काश मैं भी कौआ होता तो मैं आज आसमान में आजाद उड़ता। चिड़ियाघर में आने के बाद मुझे यही लगता है कि कौआ ही सबसे खुश पक्षी होता है।


"नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपने विचार साझा करना न भूलें! और अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो, तो अधिक अपडेट के लिए हमारे Blog का अनुसरण करना सुनिश्चित करें।"



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.