top10 moral stories in hindi


top 10 moral stories in hindi बच्चों को इन से रूबरू के लिए आज मैंने आप लोगों के लिए यह लेख  प्रस्तुत किया है। ये कहानियां सभी उमर के लोगो के लिए हैं, यादी आपके भी अपने बच्चों को ऐसी ही अनोखी या दिलचसब कहानी सुनना चाहते हैं तो आप यहां से पढ़ के कहानी जरूर सुना सकती है तो बिना देरी किए हम एक बढ़िया सी कहानी का लुत्फा लेते हैं


top 10 moral stories in hindi               top 10 moral stories in hindi

तो चलिये बिना देर करे हम वो सब कहानी का मजा लेते हैं जो आपको जरूर आनंद प्रदान करने वाली है top 10 moral stories in hindi

बच्चों को इन top 10 moral stories in hindi से रूबरू के लिए आज मैंने आप लोगों के लिए यह लेख  प्रस्तुत किया है। ये कहानियां सभी उमर के लोगो के बच्चों को इन से रूबरू के लिए आज मैंने आप लोगों के लिए यह लेख  प्रस्तुत किया है। ये कहानियां सभी उमर के लोगो के लिए यहाँ से पढ़िए Heart Touching Motivational Story in Hindi 


1.top 10 moral stories in hindi: पैसा सब कुछ नहीं खरीद सकता|

 निक 10 साल का लड़का था। वह अपने माता-पिता का इकलौता बेटा था। निक के पिता काफी बिजी बिजनेसमैन थे जो अपने बेटे के साथ वक्त नहीं बिता पाते थे. निक के सोने के बाद वह घर आया और सुबह निक के उठने से पहले ही ऑफिस के लिए निकल गया। top 10 moral stories in hindi निक अपने पिता का ध्यान आकर्षित करने के लिए तरस रहे थे। वह अपने दोस्तों की तरह बाहर जाकर अपने पिता के साथ खेलना चाहता था।


top10 moral stories in hindi
    top10 moral stories in hindi

एक दिन निक शाम को अपने पिता को घर पर देखकर हैरान रह गए।

"पिताजी, आपको घर पर देखकर बड़ा आश्चर्य हुआ," निक ने कहा।

"हाँ बेटा, मेरी मीटिंग कैंसिल हो गई थी। इसलिए मैं घर पर हूँ।  लेकिन दो घंटे बाद मुझे फ़्लाइट पकड़नी है," उसके पिता ने जवाब दिया।

"कब तक लौटेगी?"

"कल दोपहर।"

निक कुछ देर के लिए गहरे विचार में थे। फिर उसने पूछा, "पिताजी, आप एक साल में कितना कमाते हैं?"

निक के पिता अवाक रह गए। उसने कहा, "मेरे प्यारे बेटे, यह बहुत बड़ी रकम है और तुम इसे समझ नहीं पाओगे।"

"ठीक है पापा, क्या आप अपनी कमाई से खुश हैं?"

"हाँ मेरे प्रिय। मैं बहुत खुश हूँ, और वास्तव में मैं कुछ महीनों में अपनी नई शाखा और एक नया व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहा हूँ। क्या यह बहुत अच्छा नहीं है?"

"हाँ, पिताजी। मुझे यह सुनकर खुशी हुई। क्या मैं आपसे एक और सवाल पूछ सकता हूँ?"

"हाँ दोस्त।"

"पिताजी, क्या आप मुझे बता सकते हैं कि आप एक दिन या आधे दिन में कितना कमाते हैं?"

"निक, तुम यह सवाल क्यों पूछ रहे हो?" निक के पिता हैरान थे।

लेकिन निक लगातार थे। "कृपया मुझे जवाब दें। क्या आप कृपया मुझे बता सकते हैं कि आप एक घंटे में कितना कमाते हैं?"

निक के पिता ने हार मान ली और जवाब दिया, "यह लगभग $25/- प्रति घंटा होगा।"

निक ऊपर अपने कमरे में भाग गया, और अपने गुल्लक के साथ नीचे आया जिसमें उसकी बचत थी।

"पिताजी, मेरे गुल्लक में 50 डॉलर हैं। क्या आप मेरे लिए दो घंटे निकाल सकते हैं? मैं समुद्र तट पर जाना चाहता हूं और कल शाम को आपके साथ डिनर करना चाहता हूं। क्या आप कृपया इसे अपने कार्यक्रम में चिह्नित कर सकते हैं?"

निक के पिता अवाक थे!

Moral: -top 10 moral stories in hindi माता-पिता अपने बच्चे को जो सबसे बड़ा तोहफा दे सकते हैं, वह है समय। पैसा सब कुछ नहीं खरीद सकता!

सीख

top 10 moral stories in hindi


2.एबीसी एक सबक सीखता है:hindi moral story

 एबीसी एक अधेड़ उम्र का आदमी है। हालाँकि उनका जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था, लेकिन उनका पालन-पोषण उनके पिता और माँ ने किया। उनके पिता एक वेल्डिंग की दुकान के मालिक थे, hindi moral storyऔर एक दिन में 12 घंटे से अधिक काम करते थे, ताकि उनका परिवार एक आरामदायक जीवन जी सके।

hindi moral story
                                                      hindi moral story


हालाँकि, एबीसी के पिता अपने परिवार को एक अच्छा जीवन प्रदान करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं कमा सके। एबीसी स्कूल में औसत छात्र था, और लगभग 70 प्रतिशत अंक प्राप्त करता था। एबीसी का सपना था डॉक्टर बनने का। चूँकि उसके अंक बहुत अधिक नहीं थे, इसलिए वह मनचाहा पाठ्यक्रम प्राप्त नहीं कर सका जो वह पढ़ना चाहता था। इसके बजाय, उन्होंने स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम में प्रवेश लिया, पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा किया और एक कंपनी में नौकरी प्राप्त की।


जबकि उनका जीवन बिना किसी नाटकीय बदलाव के चल रहा था, उनके पिता ने अपनी वेल्डिंग की दुकान में काम करना जारी रखा, ताकि उन्हें एबीसी पर निर्भर न रहना पड़े। पक्की नौकरी मिलने के बाद एबीसी के माता-पिता उसे चाहते थे

विवाह करना। उन्होंने अपने पैतृक शहर की एक लड़की से शादी की और साथ ही नौकरी में प्रमोशन भी हुआ। कुछ वर्षों के बाद उसकी पत्नी ने सुन्दर जुड़वाँ पुत्रों को जन्म दिया।


बाद में, एबीसी ने एक अच्छा वेतन अर्जित करना शुरू कर दिया और शानदार ढंग से रहने लगा। उसने एक नया घर और एक नई कार खरीदी। कुछ विलासिता वास्तव में अनावश्यक थीं। हालाँकि उनकी कंपनी ने उन्हें एक कार प्रदान की, एबीसी ने एक नई कार खरीदी!


लगभग 6 से 7 साल की फिजूलखर्ची भरी जिंदगी के बाद, एबीसी न तो घर का सारा खर्च उठा पा रहा था, न ही बच्चों की शिक्षा और अन्य बुनियादी जरूरतों का भुगतान कर पा रहा था।


ऐसा हुआ कि एबीसी के पिता बीमार पड़ गए, और परिणामस्वरूप, वेल्डिंग की दुकान में अपना काम जारी नहीं रख सके। उसने एबीसी से अपने इलाज और अन्य घरेलू खर्चों के लिए कुछ पैसे देने का अनुरोध किया।


एबीसी, जो पहले से ही आर्थिक तंगी से जूझ रहा था, अपने माता-पिता पर चिल्लाया

और उन्हें बताया कि उनके पास देने के लिए पैसे नहीं हैं। उसने अपने माता-पिता से शिकायत की, "आपने मुझे कभी बड़े स्कूल में नहीं भेजा। मुझे महंगे कपड़े नहीं दिए गए। आपने शायद ही कभी मुझे मेरा पसंदीदा खाना खिलाया। मैं अलग-अलग तरह के खाने का स्वाद नहीं ले पाया। जब मैंने कम अंक प्राप्त किए मेरे पास निजी ट्यूशन देने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं था, और मुझे व्यवस्थित होने में 10 साल से अधिक समय लगा। अब, जबकि मैं फिर से पैसे के लिए संघर्ष कर रहा हूं, आप मेरी मदद करने के लिए कुछ नहीं कर रहे हैं, बल्कि इसके बजाय आप पर बोझ हैं मुझे! तो, कृपया मेरे पास फिर से मत आना।"


उसके माता-पिता टूट कर बिखर गए।


एक हफ्ते के बाद, जब एबीसी एक आधिकारिक दौरे पर था, तो उसकी मुलाकात खिलौने बेचने वाले लगभग 10 साल के एक छोटे लड़के से हुई। लड़के ने एबीसी से कुछ खरीदने का अनुरोध किया। एबीसी ने लड़के से पूछा कि वह पढ़ाई के बजाय खिलौने क्यों बेच रहा है। लड़के ने जवाब दिया, "मेरे पिता का एक साल पहले एक्सीडेंट हो गया था और उनका एक हाथ टूट गया था। वह अब काम नहीं कर सकते। मेरी माँ कुछ घरों में नौकरानी का काम करती है। मैं 11- .1 की मदद कर रहा

मैं इन खिलौनों को बेचकर अपने माता-पिता की मदद कर रहा हूं। मैं अपने घर जाता हूं।" सुबह स्कूल जाता हूँ, और शाम को खिलौने बेचता हूँ। मैं दिन में 3 घंटे काम करता हूँ और रात में पढ़ता हूँ!"


एबीसी ने छोटे लड़के से कुछ खिलौने खरीदे। उसने सोचा कि लड़के ने क्या कहा था। उसने महसूस किया कि जिस तरह से उसने अपने माता-पिता के साथ व्यवहार किया, वह गलत था। उसने छोटे लड़के से सबक सीखा था। बहुत छोटी सी उम्र में यह लड़का अपने माता-पिता की मदद कर रहा था, लेकिन एबीसी ने अपनी ऐशो-आराम की जीवनशैली की मांगों को पूरा करने के लिए अपने माता-पिता की उपेक्षा की थी।


तो, हम एबीसी और इस गरीब, छोटे लड़के से क्या सीख सकते हैं?

सीख

hindi moral story


सम्मान प्यार की नींव है, और यह हमारा कर्तव्य है कि जब हम बड़े और परिपक्व हो जाएं तो अपने माता-पिता की देखभाल करें।

3.लोमड़ी और अंगूर:short moral story in hindi

एक दोपहर, एक लोमड़ी जंगल से गुजर रही थी और उसने एक ऊँची शाखा से लटके हुए अंगूरों के गुच्छे को देखा। "बस मेरी प्यास बुझाने के लिए," लोमड़ी ने कहा।


short moral story in hindi
       short moral story in hindi


कुछ कदम पीछे हटते हुए, लोमड़ी कूद गई और बस लटकते हुए अंगूरों से चूक गई। फिर से, लोमड़ी कुछ क़दम पीछे हटी और उन तक पहुँचने की कोशिश की, लेकिन फिर भी असफल रही।


short moral story in hindishort moral story in hindi


लघु कथाएँ अंत में, हार मान कर, लोमड़ी ने अपनी नाक ऊपर कर ली और कहा, "वे वैसे भी शायद खट्टे हैं।" फिर वह चला गया।

सीख

short moral story in hindi


नैतिक: जो आपके पास नहीं है उसका तिरस्कार करना आसान है।

कहानी के बारे में एक नोट 'लोमड़ी और अंगूर' को अक्सर संज्ञानात्मक असंगति के लिए एक उदाहरण के रूप में उद्धृत किया जाता है: जब लोग अपने विश्वासों/कार्यों को अन्य विश्वासों/कार्यों के साथ विषमता में अनुभव करते हैं तो असुविधा का अनुभव करते हैं। कहानी में, लोमड़ी एक बेल पर कुछ अंगूर देखती है और उन्हें खाना चाहती है। वह ऊपर कूदने की कोशिश करता है, लेकिन उन तक नहीं पहुँच पाता क्योंकि वे बहुत ऊँचे होते हैं। जब उसे पता चलता है कि वह कोई अंगूर नहीं खा पाएगा, तो लोमड़ी तिरस्कारपूर्ण हो जाती है; वह अपने आप से कहता है कि वे अंगूर खट्टे थे और वैसे भी इच्छा के योग्य नहीं थे।


4.चींटी और कबूतर:moral story 

एक गर्म दिन, एक चींटी पानी की तलाश कर रही थी। कुछ देर घूमने के बाद वह एक झरने के पास पहुंची। झरने तक पहुँचने के लिए, उसे घास के एक तिनके पर चढ़ना पड़ा। ऊपर जाने के दौरान वह फिसल गई और पानी में गिर गई।


The Ant and the Dove:moral storyचींटी और कबूतर


अगर पास के पेड़ पर चढ़े कबूतर ने उसे नहीं देखा होता तो वह डूब सकती थी। यह देखकर कि चींटी संकट में है, कबूतर ने जल्दी से एक पत्ता तोड़ा और संघर्षरत चींटी के पास पानी में गिरा दिया। चींटी पत्ते की ओर बढ़ी और उस पर चढ़ गई। जल्द ही, पत्ता सूखी जमीन पर चला गया और चींटी बाहर कूद गई। वह आखिर सुरक्षित थी।


The Ant and the Dove:moral storyचींटी और कबूतर


ठीक उसी समय, पास में एक शिकारी अपना जाल फाँकने की उम्मीद में कबूतर के ऊपर फेंकने ही वाला था।

यह सोचकर कि वह क्या करने वाला है, चींटी ने जल्दी से उसकी एड़ी पर काट लिया। दर्द को भांपते हुए शिकारी ने अपना जाल गिरा दिया। कबूतर सुरक्षा के लिए उड़ने के लिए तेज था।

सीख


The Ant and the Dove:moral story


एक अच्छा मोड़ दूसरे को जन्म देता है।

5.सेब का पेड़ और किसान:short moral stories

एक बार की बात है, एक जंगल के किनारे एक गाँव में एक किसान रहता था। उसके पास एक बड़ा बगीचा था जिसमें एक पुराना सेब का पेड़ और अन्य पौधे, पेड़ और सुंदर फूल थे। जब किसान छोटा था, तो वह अपना ज्यादातर समय सेब के पेड़ के साथ खेलने में बिताता था। उन दिनों सेब के पेड़ ने उसे अच्छे-अच्छे सेब दिए थे। हालाँकि, जैसे-जैसे समय बीतता गया, सेब का पेड़ बूढ़ा होता गया और फल देना बंद कर दिया।

short moral storiesshort moral stories


अब जब किसान को पेड़ से कोई सेब नहीं मिल रहा था, तो उसने फैसला किया कि पेड़ बेकार है। इसलिए, उसने पेड़ को काटने और उसकी लकड़ी का उपयोग कुछ नए फर्नीचर बनाने के लिए करने का फैसला किया। उसने महसूस किया कि चूँकि पेड़ पुराना और विशाल था, इसलिए उसे ठीक करने की आवश्यकता नहीं थी, और इससे बढ़िया फर्नीचर बन जाएगा। वह भूल गया कि एक लड़के के रूप में, उसने अपना पूरा बचपन पेड़ पर चढ़ने और उसके सेब खाने में बिताया था।


अब सेब का पेड़ पड़ोस में कई छोटे जानवरों का घर था। इसमें गिलहरी, गौरैया और बड़ी संख्या में पक्षी और कीड़े शामिल थे। जब किसान ने अपनी कुल्हाड़ी उठाई और पेड़ को काटना शुरू किया तो सभी छोटे जानवर दौड़ते हुए नीचे आ गए।


वे सभी किसान से गुहार लगाने लगे। वे किसान के चारों ओर इकट्ठे हो गए और कहा, "कृपया पेड़ को मत काटो। जब तुम छोटे थे तो हम इसी पेड़ के नीचे तुम्हारे साथ खेलते थे। यह हमारा घर है और हमारे पास जाने के लिए कोई जगह नहीं है।"


किसान अडिग था। उसने अपनी कुल्हाड़ी उठाई और हंगामा बढ़ गया।


"कृपया मेरे और बच्चों को मत काटो और नष्ट करो," गिलहरी चिल्लाई। घर


"कृपया मेरे घोंसले को न काटें और नष्ट न करें," नन्हें पक्षी चिल्लाए।


"कृपया सेब के पेड़ को मत काटो," टिड्डा चिल्लाया।

हालाँकि, किसान अपने बचपन और अपने पशु मित्रों को भूल गया। वह पेड़ को और जोर से काटने लगा। सभी छोटे जानवर हताश हो गए, और किसी भी कीमत पर सेब के पेड़ की रक्षा करना चाहते थे।


छोटे जानवरों ने कहा, "जब तुम खेतों में मेहनत कर रहे हो तो हम तुम्हारे लिए गाएंगे। हम तुम्हारे छोटे लड़के की देखभाल करेंगे। वह रोएगा नहीं, बल्कि मनोरंजन और खुश होगा। तुम हमारे गाने पसंद करोगे और महसूस नहीं करोगे।" थका हुआ।"

अंत में, किसान को अपनी मूर्खता का एहसास हुआ और उसने अपनी कुल्हाड़ी नीचे रख दी। वह समझ गया कि पेड़ कई प्यारे जानवरों का घर है जो उसे बहुत सारी चीज़ें प्रदान करते हैं। वह चाहते थे कि उनके छोटे बेटे का बचपन वैसा ही हो जैसा उसका था।


किसान ने महसूस किया कि सेब का पेड़ इतना फलहीन नहीं था। उसके अंदर के छोटे लड़के ने सेब के पेड़ को बचा लिया।


उसने कुल्हाड़ी फेंक दी और छोटे जीवों से कहा, "मैं वादा करता हूं कि मैं इस पेड़ को कभी नहीं काटूंगा। मुझे अपनी गलती का एहसास हो गया है और आप सभी अब शांति और सद्भाव से रह सकते हैं।"


छोटे जीवों ने मधुमक्खी का तहेदिल से शुक्रिया अदा किया। अगर किसान को मधुमक्खी का छत्ता नहीं मिला होता तो वे अब तक बेघर हो चुके होते। वे पुराने सेब के पेड़ में खुशी से रहने लगे।


नैतिक: प्रकृति में प्रत्येक जीवित वस्तु किसी न किसी काम की है: हमें किसी भी जीवित वस्तु को नष्ट नहीं करना चाहिए।


हालाँकि, मदद के लिए उनकी पुकार बहरे कानों पर पड़ी। उनके सभी अनुरोधों के बावजूद, किसान ने पेड़ को काटना जारी रखा।


अचानक उसे कुछ चमकीला दिखाई दिया। निरीक्षण करने पर, उन्होंने महसूस किया कि यह एक मधुमक्खी का छत्ता था, जो शहद से भरा हुआ था। उसने थोड़ा सा लिया और अपने मुंह में डाल लिया। शहद के स्वाद ने उसके अंदर के छोटे लड़के को जगा दिया। अचानक उनके बचपन की यादें दौड़कर वापस आ गईं। शहद का स्वाद इतना अच्छा था कि वह और अधिक चाहता था। यह उसके लिए खुशी की भावना लेकर आया। वह मुस्कुराया और कहा "इसका स्वाद अद्भुत है"

कहा, "इसका स्वाद लाजवाब है।"


किसान के रवैये में बदलाव को महसूस करते हुए, छोटे जानवर एक स्वर में बोले: मधुमक्खी ने कहा, "मैं तुम्हें हमेशा मीठा शहद प्रदान करूंगी।" गिलहरी ने कहा, "जितने मेवे तुम चाहो मैं बाँट दूँगी।" चिड़ियाँ चिल्लाईं, "जितने गीत तुम चाहो, हम गाएँगे।"


6.चालाक लोमड़ी और चतुर सारस:short moral stories 


एक बार की बात है, एक बहुत ही चालाक और शरारती लोमड़ी रहती थी। वह अन्य जानवरों से मीठी-मीठी बातें करता था और उनका विश्वास हासिल करता था, उनके साथ चालाकी करने से पहले।


short moral storiesshort moral stories


एक दिन लोमड़ी एक सारस से मिली। उसने सारस से दोस्ती की और एक बहुत अच्छे दोस्त की तरह व्यवहार किया। जल्द ही, उसने सारस को अपने साथ दावत के लिए आमंत्रित किया। सारस ने खुशी-खुशी निमंत्रण स्वीकार कर लिया।


दावत का दिन आया, और सारस लोमड़ी के घर गया। उसके आश्चर्य और निराशा के लिए, लोमड़ी ने कहा कि वह वादे के अनुसार एक बड़ी दावत नहीं दे सकती, और बस कुछ सूप पेश किया। जब वह सूप को रसोई से बाहर लाया, तो सारस ने देखा कि वह एक उथले कटोरे में था!


बेचारा लगलग अपनी लंबी चोंच वाला कोई सूप नहीं पी सकता था, लेकिन लोमड़ी ने थाली में से सूप को आसानी से चाट लिया। जैसे ही सारस ने अपने बिल की नोक से सूप को छुआ, लोमड़ी ने उससे पूछा, "सूप कैसा है? क्या तुम्हें यह पसंद नहीं है?"


भूखे सारस ने उत्तर दिया, "ओह यह अच्छा है, लेकिन मेरा पेट खराब हो गया है, और मैं और सूप नहीं पी सकता!"


"मुझे आपको परेशान करने के लिए खेद है," लोमड़ी ने कहा।


सारस ने जवाब दिया, "ओह डियर, प्लीज सॉरी मत बोलो। मुझे कुछ हेल्थ प्रॉब्लम है और मैं तुम्हारे ऑफर का लुत्फ नहीं उठा सकता।"


वह लोमड़ी का शुक्रिया अदा करने और उसे अपने घर रात के खाने पर आमंत्रित करने के बाद वहां से चली गई।

चालाक लोमड़ी और चतुर सारस की कहानी दिन आ गया और लोमड़ी सारस के यहाँ पहुँच गई। खुशामद का आदान-प्रदान करने के बाद, सारस ने लंबी गर्दन वाले एक संकीर्ण जार में उन दोनों के लिए सूप परोसा। वह अपनी लंबी चोंच से आसानी से सूप पी सकती थी, लेकिन लोमड़ी स्पष्ट रूप से नहीं खा सकती थी।


उसका खाना खत्म करने के बाद, सारस ने लोमड़ी से पूछा कि क्या वह सूप का आनंद ले रहा है। लोमड़ी को वह दावत याद आई जो उसने खुद सारस को दी थी, और उसे बहुत शर्मिंदगी महसूस हुई। वह हकलाते हुए बोला, "मैं...बेहतर होगा कि मैं अब चला जाऊं। मेरे पेट में दर्द है।"


अपमानित होकर वह दौड़ता हुआ वहां से चला गया।


सीख


नैतिक: एक बुरा मोड़ दूसरे को जन्म देता है।

7.शेर और चूहा: moral stories for kids

एक बार जब जंगल का राजा शेर सो रहा था तो एक छोटा चूहा उसके ऊपर से नीचे की ओर दौड़ने लगा। इसने जल्द ही शेर को जगा दिया, जिसने अपना विशाल पंजा चूहे पर रखा और उसे निगलने के लिए अपने बड़े जबड़े खोल दिए।


moral stories for kidsmoral stories for kids


"क्षमा करें, हे राजा!" छोटा चूहा रोया। "इस बार मुझे माफ़ कर दो। मैं इसे कभी नहीं दोहराऊंगा और मैं तुम्हारी दया को कभी नहीं भूलूंगा। और क्या पता, इन दिनों में से एक दिन मैं तुम्हें एक अच्छा मोड़ दे सकूं!"


चूहे की मदद करने में सक्षम होने के विचार से शेर को इतना गुदगुदी हुई कि उसने अपना पंजा उठा लिया और उसे जाने दिया।


कुछ समय बाद कुछ शिकारियों ने शेर को पकड़ लिया और उसे एक पेड़ से बांध दिया। उसके बाद वे उसे चिड़ियाघर ले जाने के लिए एक बग्घी की तलाश में निकले।

लघु कथाएँ तभी छोटा चूहा गुज़रा। शेर की दुर्दशा देखकर, वह उसके पास दौड़ा और उन रस्सियों को कुतर दिया जिससे वह जंगल का राजा था।


"क्या मैं सही नहीं था?" छोटे चूहे ने कहा, शेर की मदद करके बहुत खुशी हुई।


उसने बैग अपने मालिक सैम को वापस दे दिया, और उससे कहा कि वह जाँच करे कि बैग में 50 सोने के सिक्के हैं या नहीं। सैम सिक्कों को वापस पाने के लिए बहुत खुश था, लेकिन उसने एक चाल चलने का फैसला किया। वह अपने कार्यकर्ता पर चिल्लाया, "इस बैग में 75 सोने के सिक्के थे लेकिन आपने मुझे केवल 50 दिए! बाकी सिक्के कहाँ हैं? आपने उन्हें चुरा लिया है!"


यह सुनकर कार्यकर्ता चौंक गया और अपनी बेगुनाही की गुहार लगाई। स्वार्थी और लालची, सैम ने कार्यकर्ता की कहानी को स्वीकार नहीं किया, इस मुद्दे को अदालत में ले जाने का फैसला किया। और


जज ने दोनों पक्षों को सुना। उन्होंने बेटी और कार्यकर्ता से बैग में मिले सिक्कों की संख्या के बारे में पूछा, और उन्होंने आश्वासन दिया कि यह केवल 50 है।


उसने सैम से जिरह की और सैम ने उत्तर दिया, "हाँ मेरे स्वामी, मेरे बैग में 75 सोने के सिक्के थे, और उन्होंने मुझे केवल 50 दिए। इसलिए, यह बिल्कुल स्पष्ट है कि उन्होंने 25 सिक्के चुराए हैं!"

जज ने फिर पूछा, "क्या आपको यकीन है कि आपके बैग में 75 सिक्के थे?"


सैम ने जोर से सिर हिलाया।


इसके बाद जज ने अपना फैसला सुनाया।


"चूंकि सैम ने 75 सोने के सिक्कों का एक बैग खो दिया था और लड़की को मिले बैग में केवल 50 सिक्के थे, यह स्पष्ट है कि जो बैग मिला था वह सैम का नहीं था। यह किसी और ने खो दिया था। 75 सोने के सिक्के, मैं घोषणा करूंगा कि यह सैम का है। चूंकि 50 सिक्कों के नुकसान के बारे में कोई शिकायत नहीं है, मैं लड़की और उसके पिता को उनकी ईमानदारी के लिए प्रशंसा के प्रतीक के रूप में उन 50 सिक्कों को लेने का आदेश देता हूं!"


ईमानदारी को हमेशा पुरस्कृत किया जाएगा और लालच को दंडित किया जाएगा!


सीख

moral stories for kids


नैतिक: दयालुता के छोटे कार्यों को बहुत पुरस्कृत किया जाएगा।


8.सोने के सिक्के और एक स्वार्थी आदमी:moral stories for adults

सैम एक लालची और स्वार्थी व्यक्ति था। वह हमेशा ढेर सारा पैसा पाने की इच्छा रखता था और पैसे कमाने के लिए दूसरों को धोखा देने में कभी नहीं हिचकिचाता था। साथ ही, वह कभी भी दूसरों के साथ कुछ भी साझा नहीं करना चाहते थे। उसने अपने नौकरों को बहुत कम वेतन दिया।

moral stories for adults.      moral stories for adults


हालाँकि, एक दिन, उसने एक ऐसा सबक सीखा जिसने उसकी ज़िंदगी हमेशा के लिए बदल दी।


ऐसा हुआ कि एक दिन, सैम का एक छोटा बैग गुम हो गया। बैग में 50 सोने के सिक्के थे। सैम ने बैग की काफी तलाश की, लेकिन नहीं मिला। सैम के दोस्त और पड़ोसी भी खोज में शामिल हुए, लेकिन उनकी सारी कोशिशें बेकार गईं।


कुछ दिनों के बाद सैम के लिए काम करने वाले एक व्यक्ति की दस वर्षीय बेटी को बैग मिला। उसने अपने पिता को इसके बारे में बताया। उसके पिता ने उस बैग की पहचान की जो गायब था, और तुरंत उसे अपने मालिक के पास ले जाने का फैसला किया।


9.सच्चा धन:moral stories in hindi for class 7


एक बार की बात है, एक बड़े शहर में एक बहुत अमीर और अमीर आदमी रहता था। उन्होंने एक शानदार जीवन व्यतीत किया। वह हमेशा अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के सामने अपनी संपत्ति का घमंड करता था।


moral stories in hindi for class 7moral stories in hindi for class 7

उनका बेटा दूर शहर में पढ़ रहा था और वह छुट्टी मनाने घर आया था। अमीर आदमी अपने बेटे को दिखाना चाहता था कि वह कितना अमीर है। लेकिन उनका बेटा किसी भी विलासितापूर्ण जीवन शैली का शौकीन नहीं था। हालाँकि, अमीर आदमी अपने बेटे को यह एहसास कराना चाहता था कि उसकी जीवनशैली बेहद समृद्ध थी और गरीब लोगों को बहुत परेशानी होती थी। उन्होंने गरीब लोगों का जीवन दिखाने के लिए पूरे शहर में एक दिन की यात्रा की योजना बनाई।


पिता और पुत्र ने रथ लेकर पूरे नगर का भ्रमण किया। वे दो दिन बाद घर लौटे। पिता को इस बात की खुशी थी कि उनका बेटा गरीब लोगों द्वारा अमीर आदमी का सम्मान करते देख और सुविधाओं के अभाव में गरीबों की पीड़ा देखकर बहुत चुप था।


अमीर आदमी ने अपने बेटे से पूछा, "प्यारे लड़के, यात्रा कैसी रही? क्या तुमने इसका आनंद लिया?"


"हाँ मेरे पिताजी, यह आपके साथ एक शानदार यात्रा थी," बेटे ने जवाब दिया।


"तो, आपने यात्रा से क्या सीखा?" पिता जी ने पूछा।


बेटा चुप था।

moral stories in hindi for class 7moral stories in hindi for class 7


"आखिरकार आपको एहसास हुआ कि गरीब कैसे पीड़ित होते हैं और वास्तव में वे कैसे जीते हैं," पिता ने कहा।


"नहीं पिताजी," बेटे ने उत्तर दिया। उन्होंने कहा, "हमारे पास केवल दो कुत्ते हैं, उनके पास 10 कुत्ते हैं। हमारे बगीचे में एक बड़ा पूल है, लेकिन उनके पास एक विशाल खाड़ी है जिसका कोई अंत नहीं है! हमारे पास विभिन्न देशों से आयातित शानदार और महंगी रोशनी हैं, लेकिन उनके पास अनगिनत सितारे हैं।" उनकी रातों को रोशन करना। हमारे पास जमीन के एक छोटे से टुकड़े पर एक घर है, लेकिन उनके पास प्रचुर मात्रा में खेत हैं जो क्षितिज से परे हैं। हम अपनी संपत्ति के चारों ओर विशाल और मजबूत दीवारों से सुरक्षित हैं, लेकिन वे एक दूसरे के साथ बंधे हैं और अपने साथी के साथ खुद को घेरते हैं। प्राणी। हमें उनसे भोजन खरीदना है, लेकिन वे इतने समृद्ध हैं कि वे अपने भोजन की खेती कर सकते हैं।


पुत्र की यह बात सुनकर धनवान पिता स्तब्ध और अवाक रह गया।


अंत में बेटे ने कहा, "पिताजी, मुझे यह दिखाने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद कि कौन अमीर है और कौन गरीब है। मुझे यह समझाने के लिए धन्यवाद कि हम वास्तव में कितने गरीब हैं!"


सीख

moral stories for adults


सच्चा धन धन और संपत्ति से नहीं मापा जाता है! सच्ची दौलत अच्छी दोस्ती और दयालु रिश्तों में पैदा होती है।


10. कोकून और तितली:good moral stories

 हम में से बहुत से लोग जानते हैं कि एक सुंदर और रंगीन तितली एक अनाकर्षक कीड़े से आती है! यहां एक ऐसी तितली की कहानी है जो कभी भी सामान्य तितली की तरह अपना जीवन जीने में सक्षम नहीं थी।


moral stories for adultsmoral stories for adults


एक दिन एक आदमी ने एक कोकून देखा। वह तितलियों से प्यार करता था और उसके रंगों के अद्भुत संयोजन के लिए दीवाना था। दरअसल, वह अपना काफी समय तितलियों के आसपास बिताते थे। वह जानता था कि कैसे एक तितली एक बदसूरत कैटरपिलर से एक सुंदर कैटरपिलर में बदलने के लिए संघर्ष करेगी।


उसने कोकून को एक छोटे से उद्घाटन के साथ देखा। इसका मतलब था कि तितली दुनिया का आनंद लेने के लिए अपना रास्ता बनाने की कोशिश कर रही थी। उसने यह देखने का फैसला किया कि तितली कोकून से कैसे बाहर आएगी। वह कई घंटों तक तितली को खोल तोड़ने के लिए संघर्ष करते हुए देख रहा था। उन्होंने लगभग 10 घंटे से अधिक समय कोकून और तितली के साथ बिताया। छोटे से छेद से बाहर आने के लिए तितली घंटों से बहुत संघर्ष कर रही थी। दुर्भाग्य से, कई घंटों तक लगातार प्रयास करने के बाद भी कोई प्रगति नहीं हुई। ऐसा लगा कि तितली ने अपनी पूरी कोशिश कर ली थी और अब और कोशिश नहीं कर सकती थी।


moral stories for adultsmoral stories for adults


वहआदमी खुश था कि उसने बिना किसी संघर्ष के तितली को कोकून से बाहर निकाल लिया। वह तितली को निहारता रहा और उसे अपने खूबसूरत पंखों के साथ उड़ते देखने के लिए काफी उत्सुक था। उसने सोचा कि किसी भी समय, तितली अपने पंख फैला सकती है, शरीर को सिकोड़ सकती है और पंख शरीर को सहारा दे सकते हैं। दुर्भाग्य से, न तो पंखों का विस्तार हुआ और न ही सूजा हुआ शरीर कम हुआ।


दुर्भाग्य से, तितली बस रेंग गई


चारों ओर मुरझाए हुए पंख और एक विशाल


शरीर। यह कभी उड़ने में सक्षम नहीं था। यद्यपि


आदमी ने इसे अच्छे इरादे से किया, उसने


पता नहीं था कि केवल के माध्यम से जा रहा है


संघर्ष तितली बन सकती है


सुंदर, मजबूत पंखों वाला।


तितली के अपने कोकून से बाहर आने के निरंतर प्रयास से शरीर में जमा तरल पदार्थ पंखों में परिवर्तित हो जाता था। इस प्रकार, शरीर हल्का और छोटा हो जाएगा, और पंख सुंदर और बड़े होंगे।

सीख

moral stories for adults


अगर हम किसी संघर्ष से नहीं गुजरना चाहते हैं, तो हम उड़ नहीं पाएंगे!


संघर्ष हमें चमकाते हैं!

Read more: -ऐसे स्थान जहां खतरनाक और दुष्ट आत्माएं कैद हैं        

                       मुंबई की एक इमारत, जहा मौत करती है इन्सान का पीछा


उम्मीद करते हैं अपने top 10 moral stories in hindi कहानी से आज बहुत कुछ सिखा होगा हमें अपने आपको कभी भी कमजोरे नहीं सोचना चाहिए ऐसे लोग जिंदगी के सच्चे हीरो होते हैं और आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं आपको ये कहानी केसी लगी"नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपने विचार साझा करना न भूलें! और अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो, तो अधिक अपडेट के लिए हमारे Blog का अनुसरण करना सुनिश्चित करें।"



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.